Tuesday, January 1, 2019

रांची और आसपास की 26 सड़कों को स्वीकृति

रांची क्षेत्रीय विकास प्राधिकार (आरआरडीए) 26 नई सड़कें और नाली का निर्माण कराएगा। इसके लिए  आरआरडीए बोर्ड ने 66 करोड़ की राशि मंजूर की है। बोर्ड की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्षा परमा सिंह ने बताया कि प्राधिकार क्षेत्र अंतर्गत बस रही नई कॉलोनी और मुहल्ले में रोड व नाली निर्माण कराएगा। जल्द ही डीपीआर के अनुसार टेंडर करके काम शुरू कराया जाएगा। इसमें बसारगढ़ ,केसर बिहार, पुनदाग, दलादली, लालगंज और गेतलातू में रिंग रोड से सटे कॉलोनियों में रोड और नाली का निर्माण कराया जाएगा। 

चार जिले में खुलेगा प्राधिकार का नया कार्यालय 

नगर विकास विभाग ने आरआरडीए के क्षेत्र का विस्तार कर दिया है। अब आरआरडीए का क्षेत्र खूंटी, सिमडेगा, गुमला सहित लोहरदगा जिला भी होगा। इन क्षेत्रों में नगर परिषद या नगर पंचायत के बाहर चार किलोमीटर की दूरी का क्षेत्र आरआरडीए के अंतर्गत आएगा। इसलिए संबंधित क्षेत्र में विकास योजना तैयार करने सहित आधारभूत संरचना का निर्माण अब आरआरडीए करेगा। चेयरमैन ने बताया कि जल्द ही खूंटी, सिमडेगा गुमला और लोहरदगा में आरडीए का कार्यालय खोला जाएगा। कर्मचारी, इंजीनियर, अमीन की नियुक्ति भी की जाएगी। इसके बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी, ताकि प्राधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव में आधारभूत संरचना का निर्माण किया जा सके।.

बोर्ड में कांके रोड में स्थित रॉक गार्डन में बनाए गए बैंक्वेट हॉल से प्रतिमाह किराया लेने का निर्णय लिया गया। अब प्राधिकार द्वारा रॉक गार्डन के संचालक से हरेक माह 25000 रुपया किराया वसूला जाएगा। इसके अलावा प्राधिकार के राजस्व को बढ़ाने के लिए कचहरी चौक स्थित प्राधिकार भवन के ऊपर दो मंजिल अतिरिक्त निर्माण कराया जाएगा। प्राधिकार भवन का नक्शा जी प्लस 10 का स्वीकृत है, लेकिन फिलहाल 5 तल्ला का ही निर्माण किया गया है। इसके अलावा प्राधिकार में आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से कंप्यूटर ऑपरेटर को कॉन्ट्रैक्ट पर रखने सहित अन्य संसाधन बढ़ाने की स्वीकृति दी गई। प्राधिकार के चेयरमैन ने बताया कि जल्द ही प्राधिकार द्वारा शहर से सटे क्षेत्रों के संपूर्ण विकास की योजना बना कर काम शुरू कराया जाएगा। .
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING