Tuesday, January 1, 2019

क्या है नियम 43 थानों में 172 गाड़ियां 16 चौराहों पर लगाए गए हैं स्पेशल कैमरे

ट्रैफिक पुलिस की ओर शहर के 16 चौक-चौराहों पर आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरा (एएनपीआर) और रेड लाइट वायलेशन एंड डिटेक्शन कैमरा (आरएलवीडी) लगाया गया है। एएनपीआर कैमरा बिना हेलमेट, ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वाले चालक के वाहन के नंबर प्लेट को चिहिन्त करेगा। चौराहों पर लगा हाई स्पीड कैमरा नियम तोड़ने वाले चालकों के वाहन की नंबर प्लेट के साथ फोटो खींचेगा। इसके बाद उसे कंट्रोल रूम भेजेगा। वहीं चौराहे पर लगे ट्रैफिक सिग्नल के रेड लाइट जले होने के बाद भी अगर कोई चालक अपने वाहन को नहीं रोकता है, उसे आगे बढ़ा देता है तो एसे चालकों को आरएलवीडी पकड़ेगा। कैमरा ऐसे चालकों के वाहन की फोटो खींचकर ट्रैफिक कंट्रोल रूम भेजेगा। इसके बाद वाहन का रजिस्टर्ड नंबर जिनके नाम से होगा उन्हें चालान भेजा जाएगा। एक जनवरी से शुरू होनेवाली इस नई व्यवस्था को लेकर ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। .
रांची जिले में टीओपी, ओपी समेत कुल 43 थाने हैं। वहीं रांची शहरी क्षेत्र में कुल 14 थाने हैं। गश्ती, अपराधियों को जेल पहुंचाने समेत अन्य कार्यों के लिए प्रत्येक थानों को तीन से चार गाड़ियां दी गई हैं। हर गाड़ी के साथ ड्राइवर की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इस हिसाब से जिले में कुल 172 गाड़ियां हैं। इसमें रांची शहरी क्षेत्र में 56 गाड़ियां दौड़ रही हैं। .
.ट्रैफिक पुलिस की ओर से नए साल पर नई व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत यातायात नियम को तोड़ने पर गाड़ी नंबर जिनके नाम से निबंधित होगी, चालान उन्हीं से वसूला जाएगा। उसी तरह अगर किसी कंपनी के नाम से गाड़ी रजिस्टर्ड है तो चालान भी कंपनी के नाम से जाएगा। .
.
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING