Saturday, December 30, 2023

गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड , कई इलाकों में बारिश की भी संभावना

 झारखंड में नये साल का स्वागत बारिश और आसमान में काले बादल कर सकते हैं। मौसम विभाग ने इसे लकर पहले ही संभावना जाहिर की है। नये साल के आगाज के बाद से ही आसमान में बादल नजर आने की संभावना है। तापमान में गिरावट के भी संकेत दिए गये हैं। 1 जनवरी से ही राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में आंशिक बादल छाए रहने और तापमान में गिरावट आ सकती है।


मौसम में आये इस बड़े बदलाव की वजह हिमालयी क्षेत्र से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ है। झारखंड सहित देश के कई राज्यों में इसका असर हो रहा है। मौसम में आये इस बदलाव से कनकनी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में नववर्ष की शुरुआत ठंड और वर्षा से होने की संभावना है।

सुबह की धूप दे रही है बड़ी राहत
झारखंड में इस वक्त सुबह की खिली धूप लोगों को राहत दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार आसमान में काले बादल धीरे- धीरे सुबह की धूप का रास्ता रोक देंगे। धूप रहने के कारण तापमान सामान्य बना है। अगले तीन दिनों तक मौसम में किसी बड़े बदलाव के संकेत नहीं है 2 जनवरी के बाद मौसम के हालात बदलेंगे और आंशिक बादल छाए रहेंगे।

1 जनवरी से बदलेगा मौसम
1 जनवरी की शाम से मौसम में बदलाव होने की संभावना है। 2 जनवरी को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश का भी अनुमान है। इसके बाद राज्य के कई हिस्सों में ठंड बढ़ सकती है। शीतलहर भी राज्य के कई हिस्सों में शुरू हो सकता है। कांके का तापमान 1 से दो डिग्री सेल्सियस हो जाने की भी संभावना है। पूरे राज्य में फिलहाल न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री तक बढ़त आई है।
कहां हो सकती है बारिश
जिन इलाकों में नये साल से बारिश की संभावना जाहिर की गयी है उनमें राज्य के उत्तर पश्चिमी इलाके शामिल है जिसनमें मुख्य रूप से पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा में हल्की बारिश की संभावना है। 30 दिसंबर से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की भी संभावना जाहिर की गयी है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive