Wednesday, October 3, 2018

यह डिजिटल और ज्ञान आधारित दौर है - रघुवर दास

झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के द्वितीय स्थापना दिवस समारोह  का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री   रघुवर दास ने कहा कि हमारा युवा वर्ग देश का गौरव है। झारखंड राज्य के युवाओं में क्षमता की कोई कमी नहीं है, जरूरत है कि इन युवा क्षमता को सही दिशा की ओर अग्रसर करें। हम ऐसे डिजिटल और ज्ञान आधारित दौर में हैं जो हमारे जीने और काम करने के तरीकों को बदल रहा है। दक्ष मानव संसाधन की जरूरत सिर्फ राज्य में ही नहीं बल्कि देश और दुनिया में है। 
साइबर क्राइम एवं अपराध के नए-नए तरीके वर्तमान समय में राज्य, देश और दुनिया में चुनौती

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि साइबर क्राइम एवं अपराध के नए-नए तरीके वर्तमान समय में राज्य, देश और दुनिया में चुनौती बना हुआ है। इन चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित दक्ष मानव संसाधन को एडवांस प्लानिंग करने की जरूरत है। पुलिसिंग व्यवस्था का आधुनिकीकरण केवल नए-नए हथियारों से नहीं हो सकता है। इसके लिए प्रशिक्षित मानव बल मिलना चाहिए जो आधुनिक तौर तरीकों को जानते हो। राज्य सरकार द्वारा झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को झारखंड पुलिस बल में नौकरी के लिए प्राथमिकता देने की योजना बनाई गई है।

ज्ञान आधारित युग में आईटी का अधिक से अधिक उपयोग हो
मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि ज्ञान आधारित युग में आईटी का अधिक से अधिक उपयोग हो यह सुनिश्चित करें। पुलिसिंग व्यवस्था में उपयुक्त वायरलेस  कैडर को आईटी कैडर के साथ जोड़ें। राज्य में होने वाली सिपाही बहाली में भी गुणवत्तापूर्ण दक्ष युवाओं को ही बहाल करें। ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे युवा जो गरीबी के कारण कॉलेज नहीं आ पाते हैं उन्हें भी प्रशिक्षित कर दक्ष मानव संसाधन बनाएं। रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में पढ़ाई का दायरा ऐसा हो कि युवक-युवतियों को सिर्फ सरकारी ही नहीं, बल्कि गैर सरकारी संस्थाओं में भी आसानी से नौकरी मिल सके। 

 टाना भगत परिवार के बच्चे पुलिस बल में अच्छा काम करेंगे
मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में टाना भगत परिवारों के 60 बच्चे बच्चियों का नामांकन सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस में कराया गया है। इनके पढ़ाई लिखाई, रहने, खाने, कागज, किताब सबकी जिम्मेदारी प्राधिकार ने लिया है विश्वास है कि यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद टाना भगत परिवार के बच्चे पुलिस बल में अच्छा काम करेंगे। 
विश्वविद्यालय के आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा की पढ़ाई के लिए स्थापित किया गया झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय देश का तीसरा विश्वविद्यालय है। गठन के मात्र 2 वर्ष की अवधि में ही इस विश्वविद्यालय ने पढ़ाई लिखाई, अनुशासन एवं तौर तरीकों से शिक्षा जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है। इसका सबसे बेहतर उदाहरण यही है कि बंगाल, उड़ीसा, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत बाहर के अन्य राज्यों के युवा आज शिक्षा प्राप्त करने हेतु झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में नामांकन करा रहे हैं। इस विश्वविद्यालय के आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता रही है। 

बौद्धिक क्षमता का लोहा सिर्फ झारखंड में ही नहीं बल्कि  पूरे देश और दुनिया में मनवाए
मुख्यमंत्री ने कहा अध्ययनरत युवाओं से अपील किया कि अपनी बौद्धिक क्षमता का लोहा सिर्फ झारखंड में ही नहीं बल्कि  पूरे देश और दुनिया में मनवाए। झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को मॉडल विश्वविद्यालय के तौर पर विकसित करें। शिक्षा, अनुशासन और व्यवस्था ऐसी हो कि यह विश्वविद्यालय देश और दुनिया को दक्ष मानव संसाधन दे सके। पूरे देश में हमें इस विश्वविद्यालय को रोल मॉडल के रूप में विकसित करना है। हमारी प्रतिस्पर्धा देश के विकसित राज्य  गुजरात से ही नहीं बल्कि दुनिया के विकसित राष्ट्र के बराबर होनी चाहिए।



इस अवसर पर विधायक सह  प्रशासी निकाय, रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय  राधा कृष्ण किशोर, अनंत ओझा, एडीजी मुख्यालय  पी आर के नायडू,  कुलपति रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय अहमदाबाद विकास सहाय, प्रति कुलपति रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय रांची  मनोरंजन कुमार जमुआ, कुलपति रांची विश्वविद्यालय  रमेश चंद्र पांडे, कुलपति लॉ यूनिवर्सिटी रांची  गौतम चौधरी सहित रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक, छात्र-छात्राएं, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थाओं से आए प्रतिनिधिगण एवं अभिभावक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive