Monday, February 18, 2019

रांची से हजारीबाग पटना ट्रेन को प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, 23 से चलेगी स्थायी रूप से ट्रेन/ Ranchi to Hazaribagh Patna train will be flagged by the Prime Minister, flagged by 23, permanently train

रांची- रांची से हजारीबाग होते पटना जानेवाली ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बिहार के बरौनी से ऑन लाइन पीएम और हजारीबाग से नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने ट्रेन हजारीबाग से पटना  तक स्पेशल ट्रेन के रूप में रवाना किया। लेकिन यह ट्रेन स्थायी रूप से 23 फरवरी से चलेगी। इस ट्रेन का नंबर (18633-18634) भी जारी कर दिया गया है।



हर शनिवार को पटना के लिए होगी रवाना

शनिवार को यह ट्रेन रांची से प्रत्येक शनिवार को रात 11:55 मिनट पर पटना के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन पूरी तरह से फुल एसी होगी। इसमें एसी-टू की तीन बोगी और एसी थर्ड की 10 बोगियां होगी। यह ट्रेन पहले स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जाता था और रांची से मुरी, बरकाकाना होते हजारीबाग होकर पटना जाती थी, लेकिन हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा की डिमांड पर रेलवे बोर्ड ने स्थायी रूप से चलाने की मंजूरी दी। इस नए रूट पर सप्ताह में एक दिन यानि  23 फरवरी से ट्रेन का परिचालन शुरू होगा। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर की ओर से बताया गया कि 19 फरवरी से इस ट्रेन का आरक्षण शुरू कर दिया जाएगा।

पूर्व मध्य रेलवे ने जारी किया टाइम टेबल

प्रत्येक शनिवार को रांची से यह ट्रेन (18634) रात में 11:55 बजे पटना के लिए खुलेगी। मुरी-1:20 मिनट, बरकाकाना-2:40 मिनट, हजारीबाग टाउन-3:42 मिनट, कोडरमा-5:22 मिनट, गया-7:20 बजे, जहानाबाद-8:17 मिनट और पटना- 9:30 मिनट पर पहुंचेगी। वही यह ट्रेन पटना से (18633) प्रत्येक रविवार को सुबह 10:30 बजे रांची के लिए खुलेगी। जहानाबाद-11:32 बजे, गया-1 बजे, कोडरमा-2:02 मिनट, हजारीबाग-3:32 मिनट, बरकाकाना-6:25 मिनट, मुरी- 7:55 मिनट, रांची- 9:30 मिनट पर पहुंचेगी।

रेलवे बोर्ड और पूर्व मध्य रेलवे की पहल पर चला स्पेशल ट्रेन नए रूट पर

रेलवे बोर्ड की पहल पर रांची वासी को पटना जाने के लिए एक नया रूट दिया है। बोर्ड और पूर्व मध्य रेलवे की पहल पर ही इस ट्रेन को रांची से हजारीबाग होते हुए पटना चलाया गया। इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में पिछले वर्ष दिसंबर तक चलाया गया। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा कि हजारीबाग के लिए लोग दो राज्य के राजधानी पटना और रांची से जुड़ गए है। इस ट्रेन के चलने से रांची, हजारीबाग, पटना के लोगों को काफी फायदा हुआ है। आनेवाले समय में डिमांड को देखते हुए ट्रेन के फेरा बढ़ाने पर रेलवे विचार करेगा।


Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive