Sunday, November 25, 2018

कृषक समागम में बोले मुख्यमंत्री, 28 लाख किसानों को मोबाइल देगी सरकार

दुमका/रांची  : दुमका के जामा प्रखंड के मधुबन गांव में आयोजित कृषक समागम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2 अरब 21 करोड़ 56 लाख रुपये की योजनाओं का उद‍घाटन-शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना सरकार की प्राथमिकता है. इसलिए राज्य में एक साथ श्वेत, हरित, नीली और मीठी क्रांति के लिए काम हो रहा है.


किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट आ रही है और राज्य में कृषि विकास दर लगातार बढ़ रही है. कृषि विकास दर जो 2013-14 में -4.5 प्रतिशत थी, आज +14.29 तक पहुंच गयी है. यह किसानों की मेहनत का ही परिणाम है कि चार साल में कृषि विकास दर में लगभग 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.      
 मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान सब्जियों का उत्पादन करें, बाजार की चिंता न करें. झारखंड की सब्जियों की मांग बहुत है. उन्होंने कहा कि किसानों को मंडियों और उत्पाद की उचित कीमत की जानकारी हो, इसके लिए सरकार 28 लाख किसानों को नि:शुल्क मोबाइल देगी. जनवरी महीने से यह मोबाइल बंटना शुरू हो जायेगा.
सीएम ने कहा कि आज झारखंड में 400 करोड़ का दूध बाहर से आता है, युवा समूह बनाकर डेयरी फॉर्म खोलें. सरकार 50 फीसदी तक सब्सिडी देगी. कार्यक्रम को कल्याण मंत्री लुइस मरांडी, कृषि मंत्री रणधीर सिंह व कृषि विभाग की सचिव पूजा सिंघल ने भी संबोधित किया.   
  
बिजली कनेक्शन के नाम पर 50-50 रुपये लेने की शिकायत 
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को गांव के कई लोगों ने बिजली के कनेक्शन देने के नाम पर 50-50 रुपये जेई द्वारा वसूले जाने की शिकायत की. सीएम ने कहा कि गलत करनेवाले चेत जाएं. भ्रष्टाचार किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि कोई घूस मांगे तो 181 पर सूचना दें. 24 घंटे में ऐसे पदाधिकारी-कर्मी बाहर होंगे.   
गोड्डा में कृषि विश्विविद्यालय शीघ्र 
कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि देश की दूसरी हरित क्रांति का केंद्र झारखंड होगा. राज्य में बने डोभा, तालाब इसके वाहक बनेंगे. जल्द ही गोड्डा में राज्य का दूसरे कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना होगी. 56 नये कोल्ड स्टोरेज बनवाये जरा रहे हैं, जो सोलर व बिजली आधारित होंगे.
2500 कूपों से बदलेगी तस्वीर: लुइस 
महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि राज्य में कृषि के विकास पर सरकार का पूरा फोकस है. यही वजह है कि किसानों के लिए 2500 कूपों को 'जल है जहान है' योजना के जरिये सौगात देने की कोशिश हो रही है.  
रबी के बीजों में अनुदान अब 90 प्रतिशत: पूजा सिंघल 
कृषि विभाग की सचिव पूजा सिंघल ने कहा कि इस वर्ष सुखाड़ से झारखंड के 129 प्रखंड प्रभावित हुए हैं. इसमें पूरा संताल परगना शामिल है. दुमका जिले में दो प्रखंड तो अत्यंत प्रभावित रहे हैं. सरकार ने फसल बीमा का प्रीमियम इस साल खुद देने का निर्णय लिया है. रबी के बीज में जो 50 प्रतिशत अनुदान दिये जा रहे थे, उसे भी बढ़ा कर 90 प्रतिशत कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर तक रबी फसल का मुफ्त में बीमा किसान करा सकेंगे.
सीएम ने दी किसानों को बधाई 
रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड के किसानों को हार्दिक बधाई दी है. उन्होंने कहा कि किसानों के प्रयासों के कारण पिछले तीन वर्षों में झारखंड में कृषि फसल विकास दर में लगभग 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. नीति आयोग के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2013-14 में झारखंड में कृषि फसल दर -4.5 प्रतिशत थी, जो 2016-17 में +14.2 प्रतिशत हो गयी. किसानों की मेहनत और सरकार की नीतियों के परिणाम अब दिखने लगे हैं.
  • सीएम ने 2 अरब 21 करोड़ 56 लाख रुपये की योजनाओं का किया उद‍घाटन-शिलान्यास
  • किसानों के चेहरे पर आ रही मुस्कुराहट, कृषि विकास दर में 19 फीसदी का हुआ इजाफा
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive