Saturday, November 17, 2018

अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन, सीएम ने कहा - लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

रांची  : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीबों के जीवन में बदलाव लाना सरकार की प्राथमिकता है. अंत्योदय ही सरकार का मूल मंत्र है. विकास के पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है. सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं को पूरी प्रतिबद्धता के साथ लागू कर रही है. अब लोगों को जागरूक होकर सरकार के साथ कदम से कदम मिला कर आगे बढ़ने की जरूरत है.

 
मुख्यमंत्री कचहरी रोड स्थित जयपाल सिंह स्टेडियम परिसर में फुटपाथ दुकानदारों के लिए बनाये गये अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा : सरकार शहरीकरण को चुनौती नहीं, बल्कि अवसर मानती है. राज्य के सभी शहरों में बेहतर नगरीय व्यवस्था देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. राज्य के सभी शहरों में फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडर मार्केट का निर्माण कराया जायेगा. फुटपाथ दुकानदार इज्जत के साथ व्यवसाय कर सकेंगे.
 
वर्ष 2022 तक शहरों में चिह्नित किये गये 36,831 फुटपाथ दुकानदारों को मार्केट मुहैया कराया जायेगा. अभी शहरों में 25 वेंडर्स मार्केट का निर्माण प्रस्तावित है. राजधानी रांची में हरमू, रातू रोड, मोरहाबादी, एचइसी सहित पांच जगहों पर वेंडर मार्केट बनेगा. रांची में जल्द ही अर्बन हाट का निर्माण किया जायेगा. सरकार शहर में फुटपाथ में लगने वाली सब्जी बाजारों को भी व्यवस्थित करना चाहती है. 
 
सीएम ने कहा
  • राज्य के लोगों को सरकार के साथ कदम से कदम मिला कर आगे बढ़ने की जरूरत
  • रांची को देश के टॉप 10 स्वच्छ शहरों में शामिल करने की हो प्राथमिकता
  • युवा जोश में होश नहीं खाेयें, वाहन तेज गति से नहीं चलायें

मुख्यमंत्री ने कहा - नाली-गली बनवाने के लिए नहीं हैं पार्षद
पार्षद नाली-गली बनवाने के लिए नहीं हैं. पार्षद अपनी सोच बड़ी करें. लोकतंत्र में मुख्यमंत्री, मेयर, पार्षद सब आते-जाते रहते हैं. लेकिन, उनके द्वारा किये गये कार्यों को ही लोग याद रखते हैं. जनप्रतिनिधियों को विचारों में मतभेद भूल कर जनहित में काम करना होगा. शहर के बाजार स्वच्छ और सुसज्जित रहें यह वेंडर्स, नगर निगम के साथ आम जनता का भी दायित्व है.
 
राजधानी रांची को देश के टॉप 10 स्वच्छ शहरों में शामिल करना सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए. इसके लिए नगर निगम के अधिकारी, महापौर, उप महापौर, पार्षद व जनता को मिल कर जिम्मेदारी निभानी होगी. टीम बनाकर काम करना होगा. 

देश का सबसे बड़ा वेंडर्स मार्केट रांची में
श्री दास ने कहा : झारखंड अब हर क्षेत्र के विकास में नया इतिहास रच रहा है. देश का पहला बड़ा अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट रांची में तैयार हुआ है. 31 जुलाई 2016 को हुए शिलान्यास के बाद निर्धारित समय में इसका निर्माण कराया गया है. राजधानी रांची के लोग गर्व के साथ यह कह सकते हैं कि हमारे शहर में देश का सबसे बड़ा वेंडर्स मार्केट है. उन्होंने वेंडर्स से मार्केट को साफ रखने की अपील की. कहा कि मार्केट का मेंटेनेंस और साफ-सफाई वेंडरों का दायित्व है. दुकानों के पास कचरा नहीं फैलने दें. डस्टबीन का उपयोग करें. 
 
युवाओं से हेलमेट जरूर पहनने की अपील की
मुख्यमंत्री ने युवाओं से कानून का पालन जरूर करने की अपील की. कहा कि दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग जरूर करें. स्पीड पर नियंत्रण रखें. युवा जोश में होश न खाेयें. वाहन तेज गति से नहीं चलायें. सड़क पर हमेशा सुरक्षित रहें.
 
पहले चरण में 127 फुटपाथ दुकानदारों  को मिलेंगी दुकानें
नगर विकास सचिव  अजय कुमार सिंह ने कहा कि वेंडर्स मार्केट में फुटपाथ दुकानदारों को बसाया जा रहा है. पहले चरण में कचहरी चौक से सर्जना चौक तक के 127 फुटपाथ दुकानदारों को दुकानों के आवंटन के लिए चुना गया है. उन्होंने कहा कि वेंडर्स मार्केट राज्य ही नहीं, बल्कि देश का आधुनिकतम वेंडर्स मार्केट है. वेंडर्स मार्केट कुल 54 करोड़ रुपये की लागत में तैयार किया गया है. इसमें 195 वाहनों की पार्किंग है.
 
भूतल पर 254  कियोस्क, पहले तल्ले पर 218 कियोस्क, दूसरे तल्ले पर 108 दुकानें, तीसरे तल्ले पर 23 कार्यालय और चौथे तल्ले पर 9475 वर्ग फीट का बैंक्वेट हॉल है. श्री सिंह ने कहा कि जल्द ही जयपाल सिंह स्टेडियम का जीर्णोद्धार किया जायेगा. साथ ही रांची में एक नाइट मार्केट भी बनाया जायेगा.
 
भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण
इसके पहले मुख्यमंत्री श्री दास ने वेंडर्स मार्केट में स्थापित भारत रत्न स्व अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का भी अनावरण किया. उन्होंने निर्धारित समय से पहले वेंडर्स मार्केट के निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी सिंघल इंटरप्राइजेज के मालिक हेमंत अग्रवाल को सम्मानित किया. रिकॉर्ड समय में बनाये गये इस भवन का डिजाइन चड्डा एंड एसोसिएट ने तैयार किया है.
 
वेंडर्स मार्केट में  दुकान आवंटित किये गये फुटपाथ दुकानदारों को पथ विक्रेता प्रमाण  पत्र वितरण किया. समारोह को  रांची के सांसद राम टहल चौधरी, मेयर आशा लकड़ा व डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने भी संबोधित किया. अतिथियों का स्वागत नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने किया. मौके पर रांची नगर निगम के आयुक्त मनोज कुमार, नगर विकास के अपर सचिव बीपीएल दास, स्थानीय पार्षद आशा देवी समेत कई पार्षद,वेंडर्स, संवेदक व अन्य लोग उपस्थित थे.
 
पार्षदों ने कुर्सी के लिए किया हंगामा
कार्यक्रम स्थल पर पार्षदों के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गयी थी. इसके बाद भी पार्षद वहां नहीं बैठ रहे थे. कई पार्षद स्टेज के पास आकर खड़े हो गये. इसके बाद नगर विकास सचिव का स्वागत भाषण शुरू होते ही पार्षद हल्ला कर कुर्सी मांगने लगे. उनका कहना था कि उनके बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं की गयी है. हालांकि, बाद में पार्षद शांत हो गये और उनके लिए आरक्षित जगहों पर बैठ गये.
 
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive