Wednesday, October 17, 2018

दुर्गा पूजा पंडालों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने  जमशेदपुर में विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना कर राज्य की सुख-समृद्धि की कामना की। भुवनेश्वरी पीठ टेल्को में कलशाभिषेक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शामिल हुए और श्री श्री काली मंदिर नामदा बस्ती गोलमुरी में भोग वितरण कार्यक्रम में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने बर्मामाइंस दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन भी किया।


स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से है
मुख्यमंत्री ने बिरसानगर दुर्गा पूजा पंडाल में अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से है, इसलिए साफ सफाई की अपने जीवन में आदत डालें। उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन अपने स्तर से मुस्तैदी के साथ साफ-सफाई के काम में संलग्न है। महात्मा गांधी के सपनों का भारत बनाने के लिए इसे एक जन आंदोलन का रूप देना है। इसके लिए शहरवासियों से यह अनुरोध होगा कि वे यत्र तत्र कचरा ना फेंके, अपने शहर को साफ रखें और जमशेदपुर को टॉप 10 स्वच्छ शहर की श्रेणी में लाने के लिए सभी लोग मिलजुलकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।


मुख्यमंत्री ने रांची के ओरमांझी के एक गांव का उदाहरण देते हुए कहा कि आदिवासी बहुल इस गांव में ग्राम वासियों ने मिलजुल कर अपनी मेहनत और जज्बे से गांव में नशाबंदी करके और मत्स्य पालन करके गांव को उन्नतशील और समृद्धशाली बनाया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में जहां पर आदिवासियों की 50% आबादी है वहां आदिवासी विकास समिति और अन्य जगह ग्राम विकास समिति सरकार ने बनाई है। प्रत्येक गांव में छोटी-छोटी योजनाओं को बनाने के लिए 5,00,000/- की राशि सीधे समिति के खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इन योजनाओं के बनाने में किसी इंजीनियर या दक्षता की जरूरत नहीं होगी। गांव में ही सड़क, चेक डैम, कुआं इत्यादि कार्यों के लिए इस राशि का उपयोग ग्रामवासी कर पाएंगे। 
अपना गांव अपना काम की दिशा में सरकार काम कर रही है 
अपना गांव अपना काम की दिशा में सरकार काम कर रही है इससे गांव और शहर का विभेद खत्म होगा।* मुख्यमंत्री ने कहा स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इलाज बेहतरीन इलाज को सर्व सुलभ बनाने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई है जिससे कि कोई भी गरीब से गरीब व्यक्ति बिना दवा के और बिना बेहतर इलाज के अपने आप को असहाय ना समझे।

Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive