Monday, October 1, 2018

राज्यपाल ने स्वच्छता ही सेवा- 2018 के तहत सब्जी मार्केट में सफाई अभियान

 राँचीराज्यपाल ने स्वच्छता ही सेवा- 2018 के तहत राज भवन के गेट नम्बर 3 के सामने सब्जी मार्केट में सफाई की. इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सभी लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं, लेकिन बाहर कूड़ा-कचड़ा फेंक देते हैं। स्वच्छता को घर तक ही सीमित न रखें बल्कि सार्वजनिक स्थलों की स्वछता के प्रति भी सचेश्ट हों।  इस अवसर पर राँची नगर निगम की महापौर आशा  लकड़ा, नगर निगम के आयुक्त  मनोज कुमार, पार्षद गण समेत कई नागरिकगण उपस्थित थे।





स्वच्छ रखना ना केवल सरकार, निगम का बल्कि प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी

 राज्यपाल ने कहा ये भी कहा  कि स्वच्छ रखना ना केवल सरकार, निगम का बल्कि प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। स्वच्छ वातावरण भला किसे अच्छा नहीं लगता है। इसलिए स्वच्छता सर्वत्र होना चाहिये,  उन्होंने कहा कि झारखण्ड एवं राँची सुन्दरता के लिए जाना जाता है। लेकिन मुख्य मार्ग तो साफ रहता है लेकिन गलियाँ जाने पड़ गंदगी दिखती है, ऐसा नहीं होना चाहिये। इस प्रदेश  को इतना स्वच्छ रखें कि दूसरे इसे अनुकरणीय उदहारण के रूप में प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि राज भवन के गेट नम्बर 3 के सामने गंदगी की बातें सामने आती हैं। यहाँ के सभी सब्जी विक्रेताओं एवं आॅटो चालकों का दायित्व है कि वे स्वच्छता की दिसा  में पहल करें। इसे अपने व्यवहार में अपनायें। उन्होंने कहा कि गंदगी से कई प्रकार की बीमारियां फैलती हैं। यदि हम अपने आसपास स्वच्छता का ध्यान रखेंगे तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

सभी व्यक्ति को यह संकल्प ले न हम गंदगी करेंगे और न ही गंदगी करने देंगे
इस अवसर पर महापौर आशा  लकड़ा ने कहा कि सभी व्यक्ति को यह संकल्प लेना चाहिये कि न हम गंदगी करेंगे और न ही गंदगी करने देंगे। उन्होंने कहा कि  राज भवन के गेट नंबर तीन के समीप शौचालय की सुविधा नगर निगम द्वारा कराया गया है, सभी सब्जी विक्रेता और आॅटो चालक इसका उपयोग करें। उन्होंने प्लास्टिक उपयोग नहीं करने हेतु भी कहा।

Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive