Tuesday, October 23, 2018

जेसोवा दिवाली मेला का आयोजन

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी  झारखंड आई.ए.एस.ऑफिसर्स  वाइब्स एसोसिएशन  की ओर से बहुप्रतीक्षित जेसोवा  दिवाली मेला का आयोजन किया जा रहा है .झारखंड आई.ए.एस.ऑफिसर्स  वाइब्स एसोसिएशन की सचिव  रिचा संचिता ने प्रेस वार्ता  में कहा कि आगामी 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक रांची के मोरहाबादी मैदान में बहुप्रतीक्षित जेसोवा  दिवाली मेला का आयोजन  होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोजित होने वाली पांच दिवसीय दिवाली मेले में स्वदेशी  कपड़ों, जनजातीय भोजन और स्वदेशी कला से संबंधित स्टॉल आकर्षण का केंद्र रहेंगे.  इस अवसर पर जेसोवा दिवाली मेला, 2018 का पोस्टर भी रिलीज किया गया.



महिला उद्यमिता और ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देना
जेसोवा की सचिव  रिचा संचिता ने कहा कि जेसोवा द्वारा मेला आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य महिला उद्यमिता और ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देना है.  इस वर्ष मेले में झारखंड, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार के विभिन्न जिलों सहित देशभर से उद्यमी  भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य की कठपुतली की सबसे प्राचीन परंपरा चादर- बदोनी लोक कला का भी प्रदर्शन मेले में किया जाएगा. मेले में बच्चों के साथ साथ युवाओं के लिए एडवेंचर गेम्स आकर्षण के मुख्य केंद्र होंगे, जिसके अंतर्गत कई साहसिक खेल शामिल होंगे. मेले में स्टॉलो और मनोरंजन क्षेत्र के अलावा, पूरे भारत के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा हर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मुख्यतः झूमर, छऊ नृत्य और अन्य लोकनृत्य आयोजित किए जाएंगे.

200 स्टॉल की व्यवस्था
रिचा संचिता ने कहा कि इस वर्ष मेले में लगभग 200 स्टॉल की व्यवस्था की गई है. मेला परिसर में आगंतुकों की सुविधा के लिए मोबाइल एटीएम की भी व्यवस्था की जा रही है. मेले में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, दिव्यांग सर्टिफिकेट,आई चेकअप, हेल्थ चेकअप सहित कई विभिन्न स्टॉल लगाए जाएंगे.

 गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना
 रिचा संचिता ने कहा कि जेसोवा समाज के विकास हेतु कृत संकल्पित है. संस्थान द्वारा  शिक्षा के क्षेत्र में कई सकारात्मक कार्य किए जा रहे हैं. ग्रामीण सुदूरवर्ती क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना संस्थान की प्राथमिकता है. संस्थान द्वारा रांची के मधुकम एवं अरगोड़ा स्थित दो  आंगनवाड़ी केंद्र को भी   गोद लिया गया है. ट्राईबल क्षेत्र में प्रतियोगिता परीक्षा में रुचि रखने वाले बच्चों के लिए द विंग नामक 3 ट्राईबल लाइब्रेरी का भी स्थापना संस्थान द्वारा किया गया है. दो ट्राईबल लाइब्रेरी खूंटी एवं एक ट्राईबल लाइब्रेरी कांके रांची में स्थापित किया गया है. ट्राईबल लाइब्रेरी के माध्यम से जनजातीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के प्रति मोटिवेट करना संस्थान का लक्ष्य है. पर्यावरण के दृष्टिकोण से भी संस्थान द्वारा पहले से ही कई कार्यक्रम लगातार किए जा रहे हैं. जेसोवा समाज एवं बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

 इस अवसर पर जेसोवा की अध्यक्षा  दिव्या त्रिपाठी, एवं जेसोवा के सदस्यों में  मिली सरकार,  अनीता शर्मा,  सरिता पांडे,  मंजू प्रसाद,  मिनी सिंह,  अमिता खंडेलवाल  प्रभा रहाटे,  अनिता सिन्हा,निक्की टोप्पो, मनु झा,  ज्योति भजंत्री सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे.

Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive