Tuesday, September 18, 2018

डॉ0 लुईस मराण्डी की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न


साहेबगंज: मंत्री कल्याण( अल्पसंख्यक कल्याण सहित) महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग झारखण्ड सरकार लुईस मराण्डी की अध्यक्षता में जिला योजना समिति  की बैठक आयोजित की गई।



मंत्री डॉ0 लुईस मराण्डी ने कहा कि पोषाहार ससमय लाभुकों में मिल पाए इसके लिए समाज को सरकार का सहयोग करना होगा।  समाज के सहयोग से हम आंगनबाड़ी केन्द्र से संचालित योजनाओं का सफलतापूर्वक संचालन कर पाएंगे।
बैठक के दौरान समाज कल्याण, खनन, आपूर्ति, कृषि, भू अर्जन, सहकारिता, भूमि संरक्षण, लघु सिंचाई, पथ प्रमण्डल, विद्युत् प्रमण्डल इत्यादि के विषयों पर 24/12/2017 की बैठक में दिए निदेशों के अनुपालन पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

 जिला परिषद से निर्मित उधवानाला  शीघ्र कराने का निदेश 

विधायक, बरहेट हेमन्त सोरेन के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा द्वारा उठाए गए सवाल पर मंत्री डॉ0 लुईस मराण्डी ने समाज कल्याण के अन्तर्गत सेविका और  सहायिका के चयन की प्रक्रिया नियमानुसार कराना सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। DSWO ने बताया कि  ग्राम सभा का आयोजन कराकर ही चयन प्रक्रिया की जा रही है। निर्धारित तारीख और समय की जानकारी उस ग्राम सभा के लोगों की जाती है। विधायक बोरियो ताला मराण्डी ने सेविका, सहायिका चयन की पूर्व में जनप्रतिनिधियों को जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही।

मंत्री डॉ0 लुईस मराण्डी ने इस सम्बन्ध में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को माननीय जनप्रतिनिधियों को ससमय सेविका सहायिका चयन की तिथि एवं समय की जानकारी उपलब्ध कराने का निदेश दिया।

बैठक के दौरान अंत्योदय कार्ड तथा लाल कार्ड के मुद्दे पर  बताया गया कि आपूर्ति विभाग के द्वारा SECC 2011 के जनगणना अनुसार साहेबगंज जिला अन्तर्गत 951420 पारिवारिक सदस्य संख्या का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

विधायक राजमहल श्री अनन्त ओझा ने खाद्य सुरक्षा के मानकों की पूरी अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराने की मांग पर उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने सदन को यह जानकारी दिया कि सितम्बर माह के अंत में खाद्य सुरक्षा की कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

विधायक पाकुड़ के प्रतिनिधि ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार द्वारा प्रति माह खाद्यान्न का स्टॉक अगर बच जाता है तो उसके लैप्स होने की बात बतायी जाती है। इस पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि अगले दो महीनों तक अवितरित अनाज को जन वितरण प्रणाली के दुकानदार लाभुकों को दे सकते हैं।

माननीय विधायक राजमहल, अनन्त कुमार ओझा के द्वारा उधवा प्रखण्ड के श्रीधर पंचायत में जलजमाव वाले क्षेत्र को जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने हेतु परियोजना तैयार करने की मांग की गई थी। उपायुक्त संदीप सिंह ने गंगा पंप नहर के कार्यपालक अभियंता को शीघ्र DPR तैयार करवाने का निदेश दिया है।

विधायक श्री अनन्त ओझा ने राष्ट्रीय फसल बीमा योजना का शत प्रतिशत लाभ किसानों को दिलाने में उप विकास आयुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करने हेतु बधाई दिया एवं आभार भी प्रकट किया।
बाढ़ प्रभावित किसानों को आपदा प्रबंधन के तहत मुआवजा भुगतान के मुद्दे पर सदन को बताया गया कि साहेबगंज प्रखण्ड में सभी किसानों को मुआवजा राशि उपलब्ध करा दी गई है। 
मंत्री डॉ0 लुईस मराण्डी ने गंगा से लगे बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की विशेष निगरानी रखने का निदेश दिया है। ससमय राहत सामग्री पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित कराने का निदेश दिया।
क्रशर मालिकों के ऊपर बकाया रॉयल्टी के सम्बन्ध में जिला खनन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि ऐसे सभी लेसी के ऊपर सर्टिफिकेट केस शीघ्र दायर किया जाएगा।

विधायक ताला मराण्डी के द्वारा अवैध खनन की बात उठाई गई। इस बाबत उपायुक्त साहेबगंज श्री संदीप सिंह ने बताया कि वन प्रमण्डल पदाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फाॅर्स गठित कर समय-समय पर छापेमारी की जाती है और नियमानुसार कार्रवाई की जाती है।

विधायक श्री अनन्त ओझा ने ओभरलोड स्टोन चिप्स लदे ट्रक के परिचालन पर रोक लगाने की बात उठाई। इस बाबत उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने अनुमण्डल पदाधिकारी को निदेश दिया है कि वह लगातार अभियान चलाकर नियमानुसार प्राथमिकी दर्ज कराकर प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।


माननीय विधायक श्री अनन्त कुमार ओझा ने डिहारी गांव में आर्सेनिक की समस्या से निजात दिलाने हेतु पेयजल की समुचित व्यवस्था कराने की मांग सदन में रखी, जिसके अनुपालन हेतु कार्यपालक अभियन्ता PHED को आवश्यक दिशनिर्देश दिया।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती  उपायुक्त साहेबगंज श्री संदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री एच0 पीजनार्दनन, उप विकास आयुक्त श्रीमती नैंसी सहाय, वन प्रमण्डल पदाधिकारी श्री मनीष तिवारी, परियोजना निदेशक आई टी डी ए श्री बबलू मुर्मू, जिला योजना पदाधिकारी श्री रामनिवास सिंह, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, उपस्थित थे।

Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive