Wednesday, September 26, 2018

उपरा़ष्ट्रपति वेकैंया नायडू 27 सितम्बर को करेंगें लोकमंथन कार्यक्रम का उद्घाटन

रांची - 27 सितम्बर से 30 सितम्बर 2018 तक खेलगांव में आयोजित होने वाले लोक मंथन कार्यक्रम को लेकर रांची के सूचना भवन सभागार में एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया गया।

लोकमंथन कार्यक्रम का उद्घाटन उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे
सम्मेलन में पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवम युवा कार्य विभाग के मंत्री सह लोकमंथन कार्यक्रम के आयोजन समिति के अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी ने कहा कि लोकमंथन का यह दूसरा संस्करण है जिसका आयोजन झारखंड में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य एक भारत श्रेष्ठ भारतके निर्माण पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि लोकमंथन कार्यक्रम का उद्घाटन उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे और समापन समारोह में लोक सभा की सभापति सुमित्रा महाजन होंगी। इनके अलावा चार दिनों के कार्यक्रम में देश के कई प्रबुद्ध लोग शामिल होंगे।
26 सितंबर को लोकमंथन से जुड़े एक प्रदर्शनी का उद्घाटन दिन के 11 बजे झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव करेंगे। मंत्री ने इस कार्यक्रम में राज्य के सभी लोगों को आमंत्रित किया।

ज्ञान के प्रकाश को उतारने की कोशिश
लोकमंथन आयोजन समिति के दीपक शर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम में ज्ञान के प्रकाश को उतारने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से ज्ञान आधारित देश रहा है। इस बार भारत बोधपर चर्चा की जाएगी। कार्यक्रम के माध्यम से कोशिश होगी कि पहले हम खुद को जाने। उन्होंने कहा कि तीन दिनों में विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। जिसमें पहला है समाज का अवलोकन, दूसरा व्यवस्था का अवलोकन (सेवा का भाव कैसा हो)पर चर्चा होगी। तीसरा विश्व अवलोकन है इस चर्चा में दुनिया का भारत को देखने के नजरिया पर चर्चा होगी और भारत विश्व के प्रति क्या सोचता है इस पर भी चर्चा होगी। इन विषयों के साथ कला का भी मंचन होगा। अंतिम चर्चा आत्म अवलोकन होगा। इसका उद्देश्य है कि हम खुद को भी जाने। इन सब चर्चा के बीच धुंवा बैंड की प्रस्तुति भी होगी।
उन्होंने कहा कि चार दिनों में कर्म और विचार के माध्यम से भारत के निर्माण की कोशिश की जाएगी। 
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive