Friday, September 28, 2018

सेवा का कोई मूल्य नहीं होता और सेवा से बड़ा कोई काम नहीं होता

लातेहार- 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चल रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत लातेहार जिले के अतिनक्सल क्षेत्र चमातू गांव में चौपाल का आयोजन किया गया .इस  अवसर पर मुख्यमंत्री  ने गांव में स्वच्छता का संदेश देते हए खूद गांव की सफाई भी  किया .


सेवा का कोई मूल्य नहीं होता और सेवा से बड़ा कोई काम नहीं होता


मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सेवा का कोई मूल्य नहीं होता और सेवा से बड़ा कोई काम नहीं होता। उन्होंने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि सिर्फ सरकार भरोसे काम नहीं होगा देश, राज्य एवं अपने गांव का विकास चाहते है तो अपनी जिम्मेवारी समझ जनभागीदारी निभाना होगा। . उन्होंने महात्मा गांधी के सपनों को सच करने के लिए  गांव का एक भी व्यक्ति न गंदगी करेंगे और न करने देगें की शपथ लेने की बात कही. दास ने कहा कि गंदगी बीमारियों का घर है, जहां स्वच्छता होगी वहां बीमारी नहीं होगी, जहां बीमारी नहीं होगी वहां सिर्फ  विकास होगा। वे आज 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चल रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत लातेहार जिले के अतिनक्सल क्षेत्र चमातू गांव में चौपाल को संबोधित कर रहे थे। इस  अवसर पर मुख्यमंत्री  ने गांव में स्वच्छता का संदेश देते हए खूद गांव की सफाई भी  की।
स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पूरे राज्य में 
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान को और गति देने के उदेश्य से राज्य सरकार दो अक्टूबर 2018 से 30 जनवरी 2019 तक स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पूरे राज्य में चला रही है। राज्य में 86 प्रतिशत शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है बाकि 2 अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
स्वच्छता अभियान जनआंदोलन का रूप बन जाए 


मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि स्वच्छता अभियान की सपफलता तभी सिद्ध होगी जब अभियान एक जनआंदोलन का रूप बन जाए और प्रत्येक लोगों के मन में स्वच्छता के प्रति एक नई चेतना जागृत हो। उन्होंने कहा कि देश एवं राज्य के विकास के लिए महिला सशक्तिकरण जरूरी है। राज्य के विकास को नया आयाम देने  एवं राज्य को ओडीएफ बनाने के करीब पहुंचाने वाले रानी मिस्त्री,सखी मंडल ,जल सहिया बहनों की अहम भूमिका है। उन्होंने जल सहिया बहनों को साड़ी देने की बात कही।

हर घर तक पाइप लाइन के माध्यम से स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य 
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार पांच हजार करोड़ की पेयजलापूर्ति योजना पर कार्य कर रही है, वर्ष 2022 तक झारखंड के हर घर तक पाइप लाइन के माध्यम से स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है, इस दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ जलधारा योजना के माध्यम से डीप बोरिंग एवं सौर उर्जा के माध्यम से शौचालय तक पानी पहुंचाने की योजना शुरू की गई है।
मुख्यधारा से भटके हुए भाई मुख्यधारा में जुड़ कर सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर विकास में भागीदार बने 


मुख्यमंत्री  दास ने कहा कि गांव के जीतने भी मुख्यधारा से भटके हुए भाई है वह मुख्यधारा में जुड़ कर सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर विकास में भागीदार बने। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य के कोयले से देश को रौशनी मिलती है उन्होंने कहा कि 30 प्रतिशत की राशि खनन करने वाले क्षेत्रां के विकास हेतु खर्च किए जाएगें। आयुष्मान भारत के लाभ के लिए गोल्डन कार्ड की जरूरत नहीं मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि आयुध्मान भारत के तहत जन अरोग्य योजना के तहत 57 लाख परिवार को जोड़ा गया है इसके तहत पांच लाख की बीमा मुफ्त में किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डेन कार्ड की जरूरत नहीं है जिसके पास भी राशन कार्ड है वह इस योजना से जुड़ गए है और वे देश के इस योजना के तहत चयनित किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते है।

छह क्लास तक के बच्चों को साइकिल 
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीब बच्चों को पढ़ने में कोई परेशानी नहीं हो इस लिए सरकार अब छह क्लास तक के बच्चों को साइकिल देगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में 38 हजार विद्यालय में बेंच एवं डेस्क दिए गए है। 2022 तक सभी गरीबों को आवास देने  के लिये भी सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में बिचौलियागिरी नहीं चले इसे अधिकारी सुनिश्चित करें। राज्य के विकास में सबसे बड़ा बाधक बिचौलियां ही है।

बाइक एम्बूलेंस मिलने से गांव के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा बेहतर 
मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने गांव में दो बाइक एम्बुलेंस मुहय्या कराया।  उन्होंने कहा कि बाइक एम्बूलेंस मिलने से गांव के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा बेहतर होगा। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ एवं स्वस्थ्य रहने को लेकर ग्रामीणों को प्रेरित किया। जिले के बालूमाथ प्रखंड के चमातू गांव में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में पांच सौ गैस सिलिंडर एवं चुल्हे का मुख्यमंत्री के द्वारा वितरण किया गया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जहां सिलिंडर के साथ चूल्हा भी लाभूको को मुफ्त में दिया जा रहा है।

इस अवसर पर सीसीएल के सीएमडी श्री गोपाल सिंह, उपायुक्त राजीव कुमार, एसपी प्रशांत आनंद, उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा, अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे,  डीआरडीए निदेशक संजय भगत समेत जिले के वरीय पदाधिकारी, कर्मी उपस्थित थे।

Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive