Wednesday, September 12, 2018

सिख अल्पसंख्यक परिवार राजस्व, निबंधन, भूमि सुधार, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी से किया मुलाकात





रांची ...सन 1947 में देश विभाजन के वक़्त पाकिस्तान के चक नंबर 120, पोस्ट-सिखनवाला, जिला-सरगोदा, पाकिस्तान से झारखंड के जमशेदपुर में बसे 13 सिख अल्पसंख्यक परिवार की तीसरी पीढ़ी का एक प्रतिनिधि मंडल बुधवार को राजस्व, निबंधन, भूमि सुधार, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी से उनके झारखंड मंत्रालय स्थित कार्यालय में मुलाकात की। 

छः सदस्य प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री अमर कुमार बाउरी को बताया कि 1947 से लेकर अभी तक किसी भी सरकार ने उनके परिवार को आवास के लिए जमीन मुहैया नही करवाई है। तीसरी पीढ़ी ने भी अपनी मांग को लेकर अभी तक के सरकार से मांग करती रही है। लेकिन उसका फल आज तक नही मिल सका है।
प्रतिनिधि मंडल के चंदन सिंह ने कहा कि जमशेदपुर में 13 रिफ्यूजी परिवार बसे हुए है। सभी सिख समुदाय के अनुसूचित जाति से आते है। केंद्र सरकार ने ऐसे परिवार को खेती और आवास के लिए जमीन उपलब्ध कराने की योजना बनाई थी, लेकिन अभी तक जमशेदपुर के किसी भी अल्पसंख्यक परिवार को जमीन उपलब्ध नही हुई है।
मंत्री अमर कुमार बाउरी ने प्रतिनिधिमंडल की बातों को गंभीरता से सुना और उन्हें आश्वाशन दिया कि 70 वर्ष के बाद वर्तमान सरकार उनका अधिकार जरूर देगी। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार ने वर्ष 2017 में इस बाबत नीति बनाई है, और उसी नियम संगत के तहत सभी को कृषि/आवास के लिए जमीन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि सभी परिवार इससे जुड़े दस्तावेज उपलब्ध करवा लें ताकि प्रक्रिया में कोई दिक्कत न हो।
प्रतिनिधि मंडल में चंदन सिंह, अमरीक सिंह, जसपाल सिंह, परमजीत सिंह, सुखदेव सिंह, जसपाल सिंह (2) मौजूद थे।
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive