Wednesday, September 19, 2018

नई दिल्ली में झारखण्ड के तीन विद्यालयों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से किया गया सम्मानित


RANCHI - नई दिल्ली में झारखण्ड के तीन विद्यालयों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली के ड़ॉ. भीम रॉव अंबेदकर सेंटर में आयोजित समारोह में झारखण्ड सरकार की ओर से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव श्री ए. पी. सिंह ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। सभी तीन स्कूलों को पुरस्कार के रूप में प्रमाणपत्र एवं 50 हजार रूपये की पुरस्कार राशि दी गई। देश भर से 6.5 लाख विद्यालयों ने इस प्रतिस्पर्द्धा में भाग लिया जिसमें 52 स्कूलों को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ।



स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रप्त करने वाले झारखण्ड के तीन स्कूल कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय राजधानवार, कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सदर चाईबासा और प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर हैं। य़ह पुरस्कार आज राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में पेयजल, स्वच्छता और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु दिया गया। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर द्वारा 4 राज्यों, 9 जिलों, और 52 स्कूलों को यह पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर केंद्रीय सचिव श्रीमती रिना राय एवं श्री के अय्यर उपस्थित थे।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव श्री ए. पी. सिंह ने इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर गर्व महसूस करते हुये इस कार्य में योगदान के लिये सभी लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने राज्य के सभी स्कूलों सहित निजी स्कूलों से आग्रह किया कि वे भी स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर करने की तैयारी शुरू करें ताकि आने वाले वर्ष में उत्कृष्ट प्रदर्षण कर सकें।

कार्यक्रम में एमएचआरडी द्वारा एक प्रदर्शनी भी लगायी गई। इस प्रदर्शनी में सभी सम्मानित विद्यालयों द्वारा उतकृष्ट कार्यों को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर वाश विशेषज्ञ यूनिसेफ श्री कुमार प्रेमचंद, नोडल अधिकारी, स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार झारखंड  श्री रतन श्रीवास्तव,  और राज्य सलाहकार यूनिसेफ श्री गौरव वर्मा उपस्थित थे।

Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive