Thursday, September 27, 2018

आजीविका सरस मेला 2018 का आयोजन

धनबाद- जिला प्रशासन के द्वारा  गोल्फ ग्राउंड में  28 सितंबर से  10 दिवसीय आजीविका सरस मेला 2018 का आयोजन किया जा रहा है। 10 दिनों तक चलने वाले इस मेले में देशभर के ग्रामीण महिला कारीगरों के द्वारा बनाये गए उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री की जाएगी।


वस्तुओं के स्टॉल 
इसके अलावा मेले में हस्तशिल्प, हाथ से बने हुए कपड़े, रेशम, हैंडलूम उत्पाद, शहद, मसाले, आचार समेत लगभग 400 से अधिक अलग-अलग क्वालिटी के वस्तुओं के स्टॉल लगाए जाएंगे। मेले में अलग-अलग बैंकों का स्टॉल भी लगाया जाएगा। जहां पर ग्राहक  बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। इसके अलावा सरस मेले में नाबार्ड भी अपना स्टॉल लगाएगा।
विभिन्न राज्यों के लगेगे स्टॉल
स्टॉल के माध्यम से सफल उद्यमियों के विभिन्न उत्पादों की मेले में प्रदर्शनी की जाएगी साथ ही उसकी बिक्री की भी व्यवस्था होगी। पंजाब, हरियाणा, मणिपुर ,बिहार मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, केरल सहित कई अन्य राज्यों के स्टोर लगेंगे।

प्रतियोगिता का होगा आयोजन 
इसके अलावा मेले में नृत्य प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। मेले का मुख्य आकर्षण महारास, गिद्धा, कत्थक और संगीत के सुरमई कार्यक्रम होंगे। साथ ही नागपुरी लोक नृत्य का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में  महाराष्ट्र से आए हुए कलाकार महाराष्ट्र के लोक नृत्य भी  दर्शकों के लिए प्रस्तुत करेंगे।

कई तरह के सरकारी योजनाएं भी होंगी लॉन्च
उपायुक्त ए दोड्डे ने बताया कि सरस मेले में कई तरह के सरकारी  योजनाओं  को भी लॉन्च किया जाएगा।  पोषण अभियान, मनरेगा, आयुष्मान भारत एवं जोहार समेत कई अन्य तरह के योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

सुरक्षा और स्वच्छता के पुख्ता इंतजाम
सरस  मेले में आने वाले लोगों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा गया है। इसके लिए पूरे मेले को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। अग्निशमन यंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। सभी वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। मेला परिसर में स्वच्छता बरकरार रखने के लिए जगह-जगह पर डस्टबिन लगाया जाएंगे। इसके अलावा देवघर में श्रावणी मेले में लगाए जाने वाले मोबाइल टॉयलेट के तर्ज पर यहां भी मोबाइल टॉयलेट लगाए जाएंगे। चप्पे-चप्पे पर सादे लिबास में सुरक्षाकर्मी भी मौजूद रहेंगे ताकि छेड़खानी जैसी घटनाएं  न घट सके।
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive