Monday, September 17, 2018

प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारी

रांची- सचिव श्री मती निधि खरे एवम् उपायुक्त, रांची श्री राय महिमा पत रे ने  दिनांक 23/09/2018  को होने वाले कार्यकर्म स्थल प्रभात तारा मैदान में की जा रही तैयारियों का जायज़ा लिया ।
उपायुक्त  ने  प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारी से सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए ।
स्थल पर मौजूद पीएचडी ईस्ट को उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि  वे लगभग 100 टॉयलेट एवम् 100 वॉटर टैंकर की व्यस्वस्था  कार्यकर्म स्थल एवम् पार्किंग में सुनिश्चित करेंगे ।   सिविल सर्जन को मोबाइल मेडिकल van , एवम्  बसो में बेसिक इमरजेंसी मेडिकल किट की व्यवस्था को  सुनिश्चित करने  को कहा । उपायुक्त द्वारा कहा गया कि सभी बसों में  1-1 रोजगार सेवक रहेंगे  । साथ ही खाने का पैकेट और पीने का पानी भी रहेगा ।





 कार्यकर्म स्थल पर लगभग 1,00,000 व्यक्तियों के बैठने की व्यस्था रहेगी । जिसमे उपायुक्त द्वारा कहा गया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से चारो तरफ फायर एक्स्टेंगुईशर रहेंगे ।साथ ही कार्यकर्म स्थल  के नज़दीक में  सेफ हाउस की भी व्यवस्था की जाएगी ।
उपायुक्त द्वारा कहा गया कि जितने भी कर्मी स्थल पर रहेंगे उनको आइडेंटिटी कार्ड निर्गत किया जाएगा जो  कार्य के अनुरूप अलग अलग रंग में होगा ,जिससे कि उन्हें आसानी से चिन्हित किया  जा सके ।
जिला जन संपर्क पदाधिकारी को सभी प्रखंडों , सरकारी स्थलों, अस्पतालों, पंचायत भवन में होर्डिंग्स लगाने  का निदेश  दिया ।केबल के द्वारा भी लोगो को सीधा प्रसारण दिखाया  जा सके उसके लिए उपायुक्त ने कहा कि  जल्द ही एक बैठक बुला कर उन्हें निर्देशित कर दे।
इवेंट यूनिट को मीडिया लाउंज में ट्विटर वॉल   लगाने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया। साथ ही पलाई कार्ड  बनाने का भी निर्देश एडवरटाइजिंग  यूनिट को दिया ।
करीब 2000 बसों की पार्किंग की व्यवस्था से सबंधित उपायुक्त एवम् वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा   स्थलों का निरीक्षण किया गया । बसे रांची के अलावा अन्य जिलों से भी आएंगी जिसके लिए उपायुक्त ने जिले वार वाहन पार्किंग की व्यस्था कर प्लान बनाने  का निदेश दिया । इसके लिए उपायुक्त द्वारा जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम एवम् अन्य स्थलों का भ्रमण किया ।
उपायुक्त एवम् वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा हेली पेड के स्थल का भी निरीक्षण किया । मौके पर सचिव श्री विनय कुमार चौबे भी मौजूद थे जिन्होंने स्थल की समीक्षा की ।
ट्रैफिक की व्यवस्था के लिए उपायुक्त  ने  कहा कि इसका रूट चार्ट एवम् ड्यूटी चार्ट बना लिया जाए जिससे ट्रैफिक में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो।
 बिजली विभाग से उपस्थित प्रतिनिधि को उपायुक्त ने निर्देश दिया कि कार्यकर्म के दौरान बिजली बाधित ना हो , इसके लिए बैक अप की भी व्यवस्था की जाए ।
उपायुक्त ने कहा कि सभी कार्य में एक दूसरे का समन्वय होना अति आवश्यक है ,अतः सब मिल जुल कर कार्य को संपादित करे ।
 उपायुक्त द्वारा कहा  गया कि पूर्ण भारत में दिनांक 23/09/2018 को आयुष्मान जन आरोग्य योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री द्वारा रांची जिले से की जाएगी ।  योजना का लाभ हर लाबुख को हो इसके लिए गहन तरीके से प्रचार की आवश्यकता है जिससे हर व्यक्ति को इस योजना की जानकारी हो ।
विदित हो दिनांक 23/09/2018 को प्रधानमंत्री  का आगमन रांची में है । दिनांक 23/09/2018 को आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत होगी । इस योजना  के तहत लाभुक परिवार  को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त में किया जाएगा। सभी लाल एवम् पीला  राशन कार्डधारी इस योजना के लाभूक रहेंगे । झारखंड के 57 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा । हेल्पलाइन नंबर 14555 जारी किया गया है जिसमें इस योजना से संबंधित जानकारी विस्तृत में प्राप्त की जा सकेगी।
आज  के दौरे में  में  वरीय पुलिस अधीक्षक  ,एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, , एनडीसी, डीडीसी खुटी, डीडीसी गड़वा, डीडीसी रांची सहित   सभी विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive