Thursday, September 6, 2018

जेसोवा के दिवाली मेला में दिखेंगे लोक कला के रंग


झारखंड आईएएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन (जेसोवा) की ओर से इस बार 25-29 अक्तूबर तक मोरहाबादी मैदान में दिवाली मेला का आयोजन किया जाएगा।  इसकी आधिकारिक घोषणा बुधवार को जेसोवा की ओर से प्रेस कांफ्रेस आयोजित कर की गई। इस दौरान मेले के ब्राउसर का भी विमोचन किया गया। आईएस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में जेसोबा की सचिव ऋचा संचिता ने बताया कि इस बार मेला में स्वदेशी कपड़ों के साथ लोक कलाओं के भी रंग दिखेंगे।
महिला उद्यमियों को देना है बढ़ावा
ऋचा संचिता ने बताया कि दिवाली मेला का मुख्य उद्देश्य महिला उद्यमिता और ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देना है। इस बार मेले में गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के विभिन्न जिलों से उद्यमी हिस्सा लेंगे।  
जनजातीय भोजन के होंगे स्टॉल 
सचिव ने बताया कि इस बार मेले में 200 स्टॉल लगाए जाएंगे। इनमें स्वदेशी कपड़ों के साथ जनजतीय भोजन का अलग से स्टॉल लगाया जाएगा। इसके अलावा कोहबर और सोहराई जैसी स्वदेशी कलाओं के भी स्टॉल होंगे। उन्होंने बताया कि इसमें झारखंड में कठपुतली की सबसे पुरानी प्रचलित परंपरा चादर-बदोनी लोक कला का भी प्रदर्शन किया जाएगा। 
सांस्कृति कार्यक्रम का भी होगा आयोजन
मेले में लोगों के मनोरंजन के लिए एडवेंचरस गेम्स के साथ सांस्कृति कार्यक्र का भी आयोजन किया जाएगा। सचिव ऋचा संचिता ने बताया कि इस दौरान झूमर,  छऊ व अन्य लोक नृत्य की प्रस्तुति कलाकार देंगे।। लोगों की सुविधा के लिए मेले में मोबाइल एटीएम की भी व्यवस्था की जाएगी।
ये रहीं उपस्थित
प्रेस वार्ता के दौरान मिली सरकार, कुमुद चौधरी, अनिता शर्मा, सरिता पांडेय, रंजना स्वरूप, प्रतिमा पोद्दार, मंजू प्रसाद, मीता चतुर्वेदी, मिनी सिंह, अनिता सिन्हा, मनु झा, श्वेता शुक्ला, स्टेफी टेरेसा मुर्मू व जेसोवा की  अन्य सदस्य उपस्थित थीं। 
Share:

0 comments:

Post a Comment

KARATE TRAINING

KARATE TRAINING

Blog Archive